PM Narendra Modi tweets for NDTV Dettol Banega Swachh India Cleanathon – PM नरेंद्र मोदी ने की NDTV क्लीनाथॉन की तारीफ, बोले

0
27

नई दिल्ली: गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर देश भर में स्वच्छता अभियान मनाया जा रहा है. स्वच्छ इंडिया के तहत NDTV ने भी 12 घंटे लगातार ‘क्लीनाथॉन’ अभियान जारी रखा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर NDTV-डेटॉल ‘बनेगा स्वच्छ इंडिया’ क्लीनाथॉन के प्रयासों की सराहना की है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा- ‘मैं NDTV की टीम को स्वच्छता पर और जागरूकता फैलाने के उनके सराहनीय प्रयासों के लिए बधाई देता हूं. ये लोग भारत को और स्वच्छ बनाने के उपायों पर चर्चा के लिए सभी क्षेत्रों के लोगों को एक मंच पर ले आए.’ 

NDTV क्लीनाथॉन में बोले श्रीश्री रविशंकर, हमें लोगों को प्लास्टिक जलाने से होने वाले खतरे के बारे में शिक्षित करना होगा

 


प्रधानमंत्री के अलावा NDTV क्लीनाथॉन को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी सराहा. उन्होंने कहा कि 4 साल पहले जब स्वच्छता का कैंपेन शुरू हुआ था तो लोगों ने सोचा कि इसका भी अन्य कैंपेन की तरह हश्र होगा, लेकिन यह ”पिपल्स मूवमेंट” बन गया है. ग्रामीण भारत में खासकर महिलाएं इसको आगे बढ़ा रही हैं. ऐसी खबरें भी आती हैं जहां टॉयलेट न होने पर लड़कियां शादी से इनकार कर देती हैं. उन्होंने कहा कि आज 92 फीसद ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता है. यह मास मूवमेंट से ही संभव हो सका है. अगर आप विकाशसील देश हैं तो सभी पहलुओं पर ध्यान देना होगा. खासकर पर्यावरण और हेल्थकेयर आदि पर. 

NDTV क्लीनाथॉन में अमिताभ बच्चन ने कहा – ”अब तक 8.5 करोड़ शौचालय बन चुके हैं. 2020 तक भारत की औसत आयु 27 साल होगी, हम दुनिया का सबसे युवा देश होंगे. स्वच्छ और स्वस्थ भारत के सपने को सच बनाना है. अगले साल महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश को खुले में शौचालय से मुक्‍त कराना है.” 

NDTV क्लीनाथॉन में अरुण जेटली ने कहा- पिछले 4 वर्षों में स्वच्छता बना ‘पिपल्स मूवमेंट’

इस दौरान योगगुरु एवं उद्यमी बाबा रामदेव ने कहा, “मैं कहना चाहता हूं कि जहां-जहां शौचालय बनाए जा रहे हैं, वहां पानी भी उपलब्ध करवाया जाए, क्योंकि पानी के बिना ये शौचालय ज़्यादा गंदगी फैलाते हैं, समस्याएं और बीमारियां पैदा करते हैं…” कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे बॉलीवुड के जाने-माने पार्श्वगायक सोनू निगम ने कहा, “हर जगह सार्वजनिक शौचालय बेहद गंदे हैं, क्योंकि हम उन्हें इस्तेमाल करना नहीं जानते… खुश हूं कि स्वच्छता अब लोगों की ज़िन्दगियों का हिस्सा बनती जा रही है…” 

शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने मुंबई में दादर बीच से क्लीनाथॉन में शिरकत करते हुए कहा, “हम लोगों को चीज़ें इधर-उधर फेंक देने की आदत रही है, लेकिन सौभाग्य से हम अब सफाई को भी आदत में शुमार कर रहे हैं…” केंद्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने NDTV-डेटॉल ‘बनेगा स्वच्छ इंडिया’ क्लीनाथॉन के दौरान कहा, “हमारी ज़िन्दगियों में सफाई को वापस ले आने के लिए मैं प्रधानमंत्री को बधाई देता हूं… हमें याद रखना चाहिए कि परमात्मा को प्रसन्न करने के लिए हमें अपने वातावरण को स्वच्छ रखना होगा…”

NDTV क्लीनाथॉन में नितिन गडकरी ने जताई उम्मीद, अगले साल मार्च तक 99 फीसदी तक साफ हो जाएंगी गंगा


बता दें, NDTV-डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया क्लीनाथॉन अपने पांचवें साल में पहुंच गया है, और अपनी पिछली उपलब्धियों को याद करते हुए आगे के लिए अपना एजेंडा तय कर रहा है. कैम्पेन एम्बैसेडर अमिताभ बच्चन बता रहे हैं कि क्लीनाथॉन ने किस तरह भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्यों को अपनाया, और देश के ग्रामीण हिस्सों में शौचालय बनवाने, सफाई अभियान चलाने और देशभर में साफ-सफाई व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने में अथक परिश्रम करते हुए हाथ बंटाया.

NDTV Cleanathon : जब भी पेड़ लगाएं उसे एक नाम जरूर दें- अमिताभ बच्चन



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here